Mollywood

Welcome to Mollywood Mathili Film Industry

Saturday 29 September 2012

मैथिलि फिल्म स्टार राहुल सिन्हा से कोशी टाईम्स की खास बात-चीत !

होसला और हिम्मत हो तो किसी भी मंजिल को छुआ जा सकता है यह कर दिखाया है मिथलांचल  कोशी के सहरसा जिला के राहुल सिन्हा ने I मैथली फिल्म  स्टार राहुल सिन्हा के निज आवास पर कोशी टाइम्स की खास बात - चित ------  रंगमंच और सिनेमा के अनछुए पहलु पर एक नज़र 
कोशी टाइम्स  -  कोशी टाइम्स  से बात - चित करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्।
राहुल सिन्हा - आप सभी कोशी टाइम्स  परिवार को हमारी तरफ से ढेरो बधाइयाँ I 
कोशी टाइम्स - आप का  घर कहाँ है ? परिवार में कौन कौन सदस्य है ?
राहुल सिन्हा - हमारा घर सहरसा है, परिवार में पिताजी माँ भैया और भाभी है।
कोशी टाइम्स  - अभिनय में आपकी रूचि बचपन से थी क्या ? 
राहुल सिन्हा -जी हाँ बचपन से ही थी स्कूल और कालेजो में काफी नाट्य मंचन किया है I
कोशी टाइम्स  - आप अपने गृह जिला सहरसा में भी शुरूआती दौर में रंगमच में काफी सक्रिय रहे ?
राहुल सिन्हा - आज भी हूँ और सदैब रहूँगा I
कोशी टाइम्स  - अभिनय की बारिकियाँ आपने सहरसा रंगमच के किन - किन निर्देशकों से सिखा ?
राहुल सिन्हा - बहुत ही सुंदर प्रश्न  किया है आपने सब से पहले जिन्होंने मुझे रंगमंच में लाये अभिनेता चन्दन भारती, संजय सिंह और उत्पल झा जी को धन्यवाद् कहूँगा I श्री अनिल पंडित, प्रदीप डे और जिनसे हमने काफी कुछ सिखा आदरणीय आर .टी . राजन जी इन सारे लोगो से काफी कुछ सिखने  को मिला 
कोशी टाइम्स - सहरसा के रंगकर्म के बारे में आप क्या सोचते है ? आप अपनी राय दे I 
राहुल सिन्हा - सहरसा रंगकर्म की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है I दो संस्था लगातार काम कर रही है I इप्टा और पंचकोसी लेकिन कोई भी स्तरीय नाटक नहीं कर रहा है I दोनों संस्थाओ को मैं जनता हूँ I अच्छे अभिनेता रहने के बाबजूद अच्छी प्रस्तुति या नाटक का मंचन नहीं होता है I कारण अच्छे निर्देशकों की कमी पंचकोसी फिर भी कुछ अच्छी प्रस्तुति देता है I रंगकर्म की विकाश के लिए अच्छे निर्देशकों को आगे आना चाहये आँचलिक कहानियो की प्रस्तुति होनी चाहये जिससे की दर्शक वर्ग तैयार हो सके, वैसे भी मिथलांचल का साहित्य बहुत समृद्ध है I 
कोशी टाइम्स  - सहरसा रंगकर्म के विकास के लिए आपका क्या योजना है ?
राहुल सिन्हा - मैं कोशी में एक पर्फोर्मांस  आटर्स स्कूल  का निर्माण करना चाहता हूँ I जिसके लिए मैंने  सहरसा में ज़मीन भी लिया है I अपने कुछ सीनयर से राय मशवरा भी ले रहा हूँ I इस पर्फोर्मांस  आर्ट्स स्कूल  में गायन वादन, क्लासीकल डांस, पेंटिंग(फ़ाइन आर्ट ),सिनेमाई तकनीक  और नाट्य विधा की बारीकी को सिखाया जाएगा I ये मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है I 
कोशी टाइम्स  - ये तो रहा रंगमच अब आपकी पहली मैथली फिल्म "सजना के अँगना में सोलह श्रृंगार" के लिए आपको बधाई I इस फिल्म में आप मुख्य भूमिका में है I कुछ जानकारी दे  ?
राहुल  सिन्हा -  धन्यवाद्  "सजना के अँगना में सोलह श्रृंगार"  फिल्म में मैं एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में हूँ जो की समाज के कुरितयों के खिलाफ लडता  है I 
कोशी टाइम्स   - बिना किसी गोड फादर के आप को इस फिल्म में मुख्य भूमिका हीरो का किरदार कैसे मिला ?
राहुल सिन्हा - इस फिल्म के निर्देशक श्री मुरलीधर जी ने बाहुबली सीरयल देखकर मुझे चयन किया फिर मुझे निर्माता  श्री संदीप झा जी  से मिलवाया , उन्होंने मुझे देखा और मुझे उनके आशीर्वाद से इस फिल्म में मैथली हीरो बनने का सोभाग्य प्राप्त हुआ I 
कोशी टाइम्स  - इस फिल्म में आप के साथ कौन - कौन से कलाकार ने काम किया है ?
राहुल सिन्हा - इस फिल्म में मैं और मेरी हेरोईन है राखी त्रिपाठी खल पात्र में श्री राजीव सिंह , ललन सिंह और विनीत झा है I मुरलीधर जी भी एक बेहतरीन रोल में दिखेंगे i नेपाली स्टार तृप्ति नाडकर और बरिष्ठ पत्रकार रूबी अरुण भी मुख्य भूमिका मे है 
कोशी टाइम्स - दरभंगा ,मधुबनी,राजनगर और जनकपुर में यह फिल्म  रिलीज हुई और हाउस फूल  चली लेकिन कोशी के दर्शक इस फिल्म से वंचित क्यों ?
राहुल सिन्हा - आपने बहुत जायज प्रश्न किया I  कोई भी  निर्देशक जब फिल्म बनाते है तो चाहते है I जहाँ तक मार्केट हो सब जगह फिल्म लगे और चले I मैं कोशी  क्षेत्र   का रहने वाला हूँ मेरी हार्दिक इक्षा है की फिल्म दरभगा मधुवनी के अलावा पुरे मिथलांचल में प्रदर्शित हो जिससे की लोग हमारे काम को जाने I दरभंगा, मधुवनी के लोगो को अपने मैथली भाषा के प्रति बहुत लगाव है I इसलिए फिल्म उस जगह चल जाती है I मेरी पूरी कोशिश है की फिल्म कोशी  क्षेत्र  में लगे I 
कोशी टाइम्स  - राहुल जी आप से एक अंतिम सवाल भविष्य में क्या योजनाये है ?
राहुल सिन्हा - अभी हमने एक ऐड ऐजेंसी डाली है मीडिया मार्क्स  कर के I जिसका मैं लाइन निर्माता  हूँ I.R.F (इंटरनेशनल रोड  फेडरेशन) के लिए दो फिल्म बनाई है  I आगे भी ऐड और फिल्म निर्माण ही करना है I दो हिंदी मूवी भी है पाइप लाइन में I 
कोशी टाइम्स - राहुल जी आपका बहुत बहुत धन्यवाद् कोशी टाइम्स से बात - चीत करने के लिए I 
राहुल  जी - आपका भी I  सौजन्य - कोशी टाईम्स

No comments: